MS Word 2007 Creating Chart in Word Documents वर्ड डॉक्यूमेंट में चार्ट कैसे बनायें

By | October 20, 2022
MS Word 2007 Creating Chart in Word Documents वर्ड डॉक्यूमेंट में चार्ट कैसे बनायें
MS Word 2007 Creating Chart in Word Documents

MS Word 2007 Creating Chart in Word Documents वर्ड डॉक्यूमेंट में चार्ट कैसे बनायें

MS Word 2007 Creating Chart in Word Documents

चार्ट क्या है What is a Chart

MS Word 2007 Creating Chart in Word – एमएस वर्ड में चार्ट का उपयोग संख्यात्मक डाटा ( Numeric Data) का ग्राफिकल (Graphical) के रूप में प्रस्तुतीकरण करने के लिए किया जाता है जिससे उपयोगकर्ता को किसी भी फील्ड का डाटा आसानी से समझ में आ सकें. Charts in MS Word are used to present numerical data in a graphical form so that the data of any field can be easily understood by the user.

Table of Contents

Word में चार्ट को कैसे इन्सर्ट करें How to Insert a Chart in Word

  • इंसर्ट टैब पर क्लिक करें. Click on the Insert tab.
  • इलकट्रेशन ग्रुप पर चार्ट ऑप्शन पर क्लिक करें. Click on the chart option on the illustration group.
  • इंसर्ट चार्ट डायलॉग बॉक्स ओपन होगा. insert chart dialog box will be open.
Insert Chart
Insert Chart
  • डायलॉग बॉक्स में 11 प्रकार का चार्ट होते हैं जिसमें से किसी एक चार्ट को सेलेक्ट कर इंसर्ट कर सकते हैं. There are 11 types of charts in the dialog box, out of which you can select any one chart and insert it.
  • जिस टाइप के चार्ट को इंसर्ट करना है उस टाइप की चार्ट पर क्लिक करें. Click on the chart of the type of chart you want to insert.
  • जब ऑप्शन बॉक्स में उस टाइप के चार्ट आ जाए तो उस पर क्लिक करें जिसे इंसर्ट करना है जिसे वह चार्ट डॉक्यूमेंट पर इंसर्ट हो जाएगा. When the type of chart appears in the option box, click on the one you want to insert, which will be inserted on the chart document.

How to Create a Chart चार्ट कैसे बनायें

चार्ट डाटा पर आधारित होता है इसलिए चार्ट को डाटा पर आधारित (Based) बनाने के लिए एक्सल शीट भी डिस्प्ले होती है. The chart is based on data, so the excel sheet is also displayed to make the chart based on data.

Chart
Chart

यह चार्ट (By default) होता है उसमें डाटा को एक्सल शीट पर टाइप कर सिलेक्ट डाटा ऑप्शन पर क्लिक करने पर सेलेक्ट डाटा सोर्स डायलॉग बॉक्स डिस्पले होता है. This is a chart (by default) in which the Select Data Source dialog box is displayed when you type the data on the excel sheet and click on the select data option.

Select Data
Select Data
Chart Data Selection
Chart Data Selection
Chart Data Selection
Chart Data Selection

इस डायलॉग बॉक्स में चार्ट डाटा रेंज ऑप्शन पर डाटा का रेंज देकर OK बटन पर क्लिक करने पर सिलेक्टेड डाटा का चार्ट क्रिएट हो जाता है. In this dialog box, a chart of selected data is created by clicking on the OK button by giving a range of data on the Chart Data Range option.

Chart Created
Chart Created

इन्हें भी देखें

MS Word 2007 Auto Text and Auto Correct एमएस वर्ड में ऑटो टेक्स्ट और ऑटो करेक्ट आप्शन क्या है

MS Word 2007 Mail Merge मेल मर्ज क्या है

MS Word 2007 Document Formatting एमएस वर्ड 2007 डॉक्यूमेंट फॉर्मेटिंग

Operating System – Introduction and Basic Concepts| ऑपरेटिंग सिस्टम: परिचय और बुनियादी अवधारणाएँ

MS Word 2007 Paragraph Formatting एमएस वर्ड 2007 पैराग्राफ फार्मेटिंग

MS Word 2007 Working With Table एमएस वर्ड में टेबल कैसे बनायें

इन्हें भी देखें – नवीनतम सरकारी नौकरियां

ये भी देखें – Job Alert in Hindi

यदि आपका कोंई विचार, सुझाव है तो हमें पोस्ट के निचे कमेंट सेक्शन में बेशक बताएं. जिससे हम वेबसाइट के कमियों को दूर करके और बेहतर बनाकर आपके सामने रख सकें. हमारे सभी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Telegram Group Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *